रविवार, 10 अप्रैल 2016

एक बार फिर गिनिज रिकार्ड बनारस के नाम: व्योमेश चित्रवंश की डायरी, 09 अप्रैल 2016,शनिवार

एक बार फिर गिनिज रिकार्ड बनारस के नाम

बनारस की बेटी सोनी चौरसिया ने आज बनारस का नाम विश्व में ऊंचा किया है! जिसके लिए उसे दिल की गहराइयों से★★★बहुत बहुत बधाई हो★★★

वाराणसी: वाराणसी की बेटी सोनी चौरसिया ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया है। सोनी के कोच राजेश डोगरा ने बताया कि शनिवार देर शाम 9 बजकर 23 मिनट पर यह रिकॉर्ड सोनी ने अपने नाम किया। उसने लगातार 124 घंटे तक कथक डांस कर यह उपलब्धि हासिल की।

बता दें, इसके पहले यह रिकॉर्ड केरल की हेमलता कमंडलु के नाम था। उन्होंने 123 घंटे 15 मिनट डांस कर यह रिकॉर्ड बनाया था। 124 घंटे पूरे होने के बाद भी साेनी का डांस अब भी जारी है। सोनी का कहना है कि जब तक उनका शरीर साथ देगा वो डांस करती रहेंगी।

सोनी की इस उपलब्धि को हासिल करते ही लोगों में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी। सोनी, उनके कोच राजेश डोगरा, और उनके परिवार के अन्य लोग फूले नहीं समा रहे हैं।

माउंट लिट्रा स्कूल में बना यह रिकॉर्ड
सोनी चौरसिया ने मोहनसराय स्थिल माउंट लिट्रा जी स्कूल में यह रिकॉर्ड बनाया है। डांस की शुरुआत करने से पहले सोनी लगातार तीन दिन तक कथक करने का अभ्यास कर चुकी थीं।

पिछली बार टूटा था सोनी का सपना
सोनी चौरसिया ने पिछले साल वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया था लेकिन असफल रही थी। आर्य महिला पीजी कॉलेज में 14 से 17 नवंबर तक सोनी ने 87 घंटे 18 मिनट तक कथक किया था लेकिन थकान की वजह से वह गिर गई थीं और उनका वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सपना टूट गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: