रविवार, 2 जून 2019

व्योमवार्ता/एक अपील पर्यावरण के मुहिम मे इस बच्ची के साथ देने की: व्योमेश चित्रवंश की डायरी, ैंजून 2019

एक अपील.......

👍बनारस की बेटी बैठी है हड़ताल पर।👍

जब लोग 46 डिग्री तापमान में घर से बाहर निकलने में कतराते है। तब एक बनारस की बेटी जो कि कक्षा बारहवीं की छात्रा है, नाम साक्षी है।ये लगातार 5 दिनों से बीच गोदौलिया चौराहे पर कड़कती धूप में सिर पर मात्र एक गमछा रखे। हाथ में दो तख्तियों पर प्रकृति सुरक्षा के खतिर सरकार से कुछ मांग लिये हड़ताल पर बैठी है। जिसमें प्रमुखता से प्लास्टिक पर बैन, धुंए से निजाता, AC में कमी करने के मांगो को लेकर हड़ताल पर बैठी है। साक्षी से जब मैने पूछा कि आप दिन- भर तख्तिया पकड़े बैठी रहती है। क्या कोई इस पर ध्यान देता है। साक्षी ने बड़े धैर्यता पूर्वक कहा जैसे, आज आप पूछने चले आये है। उम्मीद करती हूं कि आगे उच्च स्तरीय लोग भी पूछने आएगे और इस मुहिम में साथ देगे। इस प्रतिक्रिया पर जब हमने उनसे उनके घर वालो की राय जाननी चाही तो उन्होंने बड़ी ही प्यार से बोला कि थोड़ी जिद्दी हूं। घर वाले मना ही जाते है। साक्षी के इस हड़ताल को देखकर कई लोग उन्हें पागल समझ रहे है। लेकिन जहाँ तक मुझे लग रहा है। समाज को ऐसे पागलो कि जरूरत है। आपको बता दे कि बीते तात्कालिक 2019 आम चुनाव में पर्यावरण सुरक्षा का कही दूर-दूर तक मुद्दों में शामिल नही था। पक्ष-विपक्ष के किसी भी राजनेता ने गलती से इस मुद्दे को अपनी जुबान पर आने तक नही दिया जबकि ऑस्टेलिया के आम चुनाव में इस बार पर्यावरण सुरक्षा सबसे प्रमुख मुद्दा है। साक्षी जो अभी बारहवीं की छात्रा है और पर्यावरण को लेकर इतना बड़ी सोच रखती है। उनके जज्बे को सलाम कीजिए।उन तक सोशल मीडिया के माध्यम से ही अपनी साहस भेजिए और अपने प्राकर्तिक पर्यावरण के साथ ही सामाजिक पर्यावरण के प्रति थोड़ा जागरुक होइए।
मेरा आप सभी सम्मानीय जनता से अनुरोध है कि पर्यावरण के लिए चलाए गए साक्षी द्वारा छोटे से अभियान को आप सभी लोग अपना समर्थन दें .

- व्योमेश चित्रवंश, सूर्यभान सिंह, प्रतीक पाण्डेय, राजीव श्रीवास्तव, अजय यादव,डॉ०कुलदीप सिंह, मनोज श्रीवास्तव, संजय श्रीवास्तव, अशोक पाण्डेय,डॉ०ओ पी सिंह, कैप्टन प्रवीण श्रीवास्तव, डॉ० अरविन्द कुमार सिंह, कमल नयन मधुकर, संजय राय, सजल जल प्रहरी, सुशान्त श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव, अंकित विश्वकर्मा, अंकुर विश्वकर्मा, विजय चौबे, राजीव गोंड़, मुंशी प्रेमचंद मार्गदर्शन केन्द्र लमही, सरस्वती शिशु मंदिर बसहीं, राजीव कुमार सिंह शरिफा, डॉ० रोली सीडब्लूसी, डॉ० राजेश श्रीवास्तव, प्रमोद आर्य,वेद प्रकाश आर्य
एवं हमारी वरूणा के समस्त सदस्यगण
(बनारस)
http://chitravansh.blogspot.com

कोई टिप्पणी नहीं: